Stay News

Stay News "Powered by HD Developer" Hardik Vaghela- 7405292910

Stay News-revenu ad

Stay News mobail

Stay News-revenu ad

Stay News mobail

International Hindi

भारतीय मूल के अहमद खान होंगे जो बाइडेन के राजनीतिक सलाहकार? जानें इस दावे का सच





क्या हो रहा है वायरल : सोशल मीडिया पर दावा एक शख्स के साथ खड़े जो बाइडेन की फोटो वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि बाइडेन के साथ खड़े शख्स का नाम अहमद खान है, और वे अमेरिका में राष्ट्रपति के राजनीतिक सलाहकार होंगे। ​​​​​​

8 नवंबर को अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे घोषित हुए। इसमें डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन ने डोनाल्ड ट्रंप को हराकर बहुमत हासिल किया था।

और सच क्या है ?

  • इंटरनेट पर हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली। जिससे पुष्टि होती हो कि जो बाइडेन ने किसी भारतीय मूल के व्यक्ति को अपना राजनीतिक सलाहकार नियुक्ति किया है।
  • वायरल फोटो को गूगल पर रिवर्स सर्च करने से हमें 5 साल पुरानी एक फेसबुक पोस्ट में यही फोटो मिली। ये फोटो खुद अहमद खान ने फेसबुक पर पोस्ट करते हुए बताया है कि, फोटो वाइस प्रेसिडेंट रेसिडेंस की हैं। मतलब साफ है कि फोटो का साल 2020 में हुए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से कोई संबंध नहीं है।
  • 5 साल पुरानी फेसबुक पोस्ट से ये साफ हो गया कि फोटो का हाल के अमेरिकी चुनाव से कोई संबंध नहीं है। लेकिन, वायरल मैसेज का ये दावा सही निकला की फोटो में खड़े शख्स का नाम अहमद खान है। क्योंकि 5 साल पहले अहमद खान नाम के हैंडल से ही फोटो पोस्ट की गई थी।
  • पड़ताल के अगले चरण में हमने ये पता लगाना शुरू किया कि वायरल फोटो किसी ईवेंट की है। यानी अहमद खान जो बाइडेन के साथ क्या कर रहे हैं।
  • दावे से जुड़ की-वर्ड को गूगल पर रिवर्स सर्च करने से हमें न्यूयॉर्क टाइम्स की वेबसाइट पर 4 साल पुराना आर्टिकल मिला। इस आर्टिकल से पता चलता है कि अहमद खान ‘ड्राफ्ट बाइडेन 2016’ संगठन का हिस्सा थे।
  • ‘ड्राफ्ट बाइडेन 2016’ संगठन, जो बाइडेन के चुनावी कैम्पेन का अहम हिस्सा था। डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति बनने से पहले उनके समर्थकों ने भी ऐसा ही एक संगठन बनाया था।
  • चुनाव जीतने के बाद जो बाइडेन ने 500 सदस्यों वाली ट्रांजिट टीम का गठन किया है। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक इस टीम में 13 भारतीय मूल के सदस्य हैं। इन 13 सदस्यों में अहमद खान नाम का कोई शख्स नहीं है। जैसा कि वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है।
  • साफ है कि सोशल मीडिया पर पांच साल पुरानी फोटो के आधार पर ये झूठा दावा किया जा रहा है कि जो बाइडेन ने अहमद नाम के भारतीय नागरिक को अपना राजनैतिक सलाहकार नियुक्त किया है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Ahmad Khan of Indian origin will be Biden’s political advisor



Source link

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: